Tuesday, March 22, 2022

BH SERIES FOR ALL OVER INDIA -लाखों लोगों के लिए राहत /राज्य बदलने पर न...


बीएच-सीरीज़: 

भारत-सीरीज़ नंबर प्लेट्स के बारे में आप सभी को पता होना चाहिए

BH Series: जिन लोगों को नौकरी के चलते बार-बार एक राज्य से दूसरे राज्य में जाना पड़ता है, उन्हें इस सीरीज से बड़ी राहत मिलने वाली है. उन्हें अब राज्य बदलने पर गाड़ी का फिर से रजिस्ट्रेशन कराने की जरूरत नहीं होगी.

लाखों लोगों के लिए राहत /राज्य बदलने पर नहीं होगा सिरदर्द

सीरीज के लिए इतना देना होगा चार्ज

इस नई सीरीज में 10 लाख रुपये से कम कीमत वाले वाहनों पर 8 फीसदी की दर से शुल्क का भुगतान कर BH सीरीज का नंबर हासिल किया जा सकता है. वाहन की कीमत 10 लाख से 20 लाख रुपये तक होने पर इस सीरीज के लिए 10 फीसदी की दर से शुल्क लगेगा. अगर वाहन की कीमत 20 लाख रुपये से ज्यादा हुई तो, बीएच सीरीज के लिए 12 फीसदी की  दर से शुल्क का भुगतान करना होगा.

ये लोग भी उठा सकते हैं लाभ

इस BH-Series का लाभ राज्य सरकारी कर्मचारियों के अलावा निजी क्षेत्र की बड़ी कंपनियों के एम्प्लॉई भी उठा सकेंगे. प्राइवेट सेक्टर की जिन कंपनियों के ऑफिस 4 या उससे ज्यादा राज्यों/ केन्द्र शासित प्रदेशों में होंगे, उनके कर्मचारी इसका फायदा उठा सकते हैं! 

बीएच सीरीज़ या भारत सीरीज़ 28 अगस्त 2021 को भारत में पेश किए गए गैर-परिवहन वाहनों के लिए नंबर प्लेटों की एक सीरीज़ है। उसी के लिए पंजीकरण 15 सितंबर 2021 से शुरू हुआ!

इससे पहले, मोटर वाहन अधिनियम, 1988 की धारा 47 के अनुसार, मालिकों को केवल 12 महीने के लिए अपने वाहन को दूसरे राज्य (जिस राज्य में वे पंजीकृत हैं, से अलग) में रखने की अनुमति थी।


Format- YY BH #### XX


 बीएच सीरीज नंबर प्लेट दो नंबरों के साथ शुरू होगी जिसमें पहले पंजीकरण का वर्ष दिखाया जाएगा, उसके बाद बीएच 'भारत' का प्रतिनिधित्व करेगा।  बाद में, नंबर प्लेट पर 0000 से 9999 तक चार Randomly generated numbers रूप से उत्पन्न संख्याएँ होती हैं, इसके बाद दो अक्षर 'AA' से 'ZZ' तक सभी संयोजनों का उपयोग करते हैं।  हालाँकि, 'I' और 'O' अक्षरों का उपयोग नहीं किया जाता है।


इन झंझटों से मिलेगी मुक्ति

बीएच सीरीज की खास बात यह है कि इस सीरीज की गाड़ी को लेकर हिंदुस्तान के किसी भी कोने में सफर किया जा सकता है. 

No comments:

Post a Comment