Monday, January 17, 2022

CCTV must be installed in Every police station- Supreme Court


Despite the order of the Supreme Court Why don't governments bring police stations under the ambit of CCTV?


http://www.swamilawyer.com/2022/01/despite-order-of-supreme-court-why-dont.html



पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय ने निर्देश दिया है कि परमवीर सिंह सैनी बनाम बलजीत सिंह और अन्य [कौशल बनाम हरियाणा राज्य] के फैसले के आदेश के अनुसार पूछताछ कक्ष सहित पुलिस स्टेशनों के हर हिस्से में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने चाहिए। .

जस्टिस अमोल रतन सिंह ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देश स्पष्ट हैं कि पुलिस स्टेशन के किसी भी हिस्से को सीसीटीवी से खुला नहीं छोड़ा जाना चाहिए और पूछताछ कक्ष भी स्वाभाविक रूप से शीर्ष अदालत के आदेश के दायरे में आएगा।

"इसलिए, सुप्रीम कोर्ट द्वारा जारी निर्देशों के साथ ही इस हद तक कि कैमरे न केवल प्रवेश और निकास बिंदुओं और पुलिस स्टेशनों के मुख्य द्वारों पर, बल्कि सभी लॉक-अप, कॉरिडोर, लॉबी और रिसेप्शन क्षेत्रों, बरामदे में भी लगाए जाएं। , घरों के बाहर, अधिकारियों के कमरे, लॉक-अप रूम के बाहर, स्टेशन हॉल और पुलिस स्टेशन परिसर के सामने, साथ ही वॉशरूम और शौचालय के बाहर, स्पष्ट निहितार्थ यह है कि सीसीटीवी द्वारा पुलिस स्टेशनों का कोई भी हिस्सा खुला नहीं छोड़ा जाएगा। निगरानी। स्वाभाविक रूप से, किसी भी पूछताछ कक्ष को भी ऐसे निर्देशों के तहत कवर किया जाएगा," उच्च न्यायालय ने कहा।

कोर्ट ने यह भी कहा कि भारत इस बहाने के पीछे नहीं छिप सकता है कि कई अन्य देश हमसे कहीं अधिक उन्नत हैं और इसलिए यहां अपनाए गए तरीकों से यहां आरोपी व्यक्तियों से पूछताछ में कोई तुलना नहीं की जा सकती है।

"हम दुनिया की 5वीं या 6वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था हैं और इसलिए इस तरह की कोई भी दलील केवल तीसरी डिग्री के तरीकों का उपयोग करके शॉर्टकट लेने के बजाय पूछताछ सहित जांच के समकालीन तरीकों को नहीं अपनाने के बहाने के रूप में ली गई प्रतीत होगी।" उच्च न्यायालय ने रेखांकित किया।

एकल-न्यायाधीश गैंगस्टर कौशल चौधरी द्वारा दायर एक याचिका पर सुनवाई कर रहे थे, जिसमें आरोप लगाया गया था कि जेल में उनके खिलाफ मानवाधिकारों का उल्लंघन किया जा रहा है।

याचिकाकर्ता ने अदालत से कई दिशा-निर्देश मांगे, जिसमें उससे पूछताछ की वीडियोग्राफी, जांच के दौरान मेडिकल जांच और जेल से बाहर ले जाने पर उसे उचित सुरक्षा प्रदान करना शामिल है।

अपनी याचिका में उन्होंने जेल में बंद कैदियों और रिमांड के दौरान अमानवीय व्यवहार के कई आरोप भी लगाए।

इन सबमिशन पर विचार करते हुए, कोर्ट ने परमवीर सिंह सैनी बनाम बलजीत सिंह में सुप्रीम कोर्ट द्वारा जारी निर्देशों पर चर्चा की, जिससे स्पष्ट रूप से यह स्पष्ट हो गया कि सीसीटीवी निगरानी द्वारा पुलिस स्टेशनों का कोई भी हिस्सा खुला नहीं छोड़ा जाएगा। इस प्रकार, यह अनुमान लगाया गया था कि पूछताछ कक्ष भी इन निर्देशों से आच्छादित होंगे।

इस प्रकार, हरियाणा, पंजाब और चंडीगढ़ के पुलिस महानिदेशकों (डीजीपी) को हलफनामा दाखिल करने का निर्देश दिया गया था कि क्या सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों का पालन किया जा रहा है।

हरियाणा के डीजीपी का तर्क था कि दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) में इस तरह के उपायों का कोई प्रावधान नहीं है।

हालाँकि, न्यायालय ने उसी तर्क को ठुकरा दिया कि सर्वोच्च न्यायालय द्वारा घोषित कानून संविधान के अनुच्छेद 141 के अनुसार बाध्यकारी होगा।

"परिणामस्वरूप और स्पष्ट रूप से, परमवीर सिंह सैनिस के मामले में सर्वोच्च न्यायालय द्वारा जारी निर्देशों का पालन न करना, न्यायालय की अवमानना ​​होगी और यह अदालत, स्वाभाविक रूप से, यह सुनिश्चित करने के लिए भी बाध्य होगी कि सर्वोच्च न्यायालय द्वारा जारी किए गए निर्देश सही हैं। वास्तव में इस अदालत के अधिकार क्षेत्र में आने वाले राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा जमीनी स्तर पर किया जाता है, ”उच्च न्यायालय ने कहा।

हालांकि, न्यायमूर्ति सिंह ने स्वीकार किया कि कठोर अपराधियों से निपटने के दौरान पुलिस को एक कठिन लड़ाई का सामना करना पड़ता है और उनके काम की बहुत सराहना की जानी चाहिए, लेकिन संवैधानिक योजना और वैधानिक प्रावधानों के तहत, यहां तक ​​​​कि सबसे खराब अपराधी को भी निष्पक्ष प्रक्रिया से वंचित नहीं किया जा सकता है।

इसलिए, कोर्ट ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले का पालन किया जाना है, और मामले को 9 फरवरी को आगे की सुनवाई के लिए सूचीबद्ध किया।

याचिकाकर्ता की ओर से अधिवक्ता पारस तलवार के साथ वरिष्ठ अधिवक्ता बिपन घई पेश हुए। अतिरिक्त लोक अभियोजक राजीव आनंद, एएजी मनरीत सिंह नागरा और एएजी नीरज पोसवाल ने प्रतिवादियों का प्रतिनिधित्व किया।


No comments:

Post a Comment